Menu
blogid : 24952 postid : 1372876

मॉर्निंग वॉक की शुरुवात कैसे करे?

Sick Babies
Sick Babies
  • 6 Posts
  • 1 Comment

मॉर्निंग वॉक वजन कम् करने का सबसे आसान और सस्ता उपाय है! आप चाहे तो आसानी से अपना वजह कंट्रोल कर सकते है, जरुरत है तो बस थोड़ा आलस हटाने की, और कुछ कैलोरीज़ घटाने की! वैसे तो हर किसी की शारारिक सरंचना अलग होती है, और उसके वजन घटाने के तरीके भी अलग होते है, कुछ लोग इसके लिए जिम की सहायता लेते है, जबकि कुछ लोग डाइटिंग करना पसंद करते है! परन्तु एक सच ये भी है के मॉर्निंग वॉक से हम न सिर्फ अपना वजन घटा सकते है, बल्कि एक स्वस्थ शरीर भी पा सकते है! आइये देखे कुछ ऐसे सवाल जो हर मॉर्निंग वॉक करने की इच्छा रखने वाले के मन में होंगे:

१. क्या वॉक सच में वजन घटाने में सहायक है?

37318110652_7511943c44_o

उत्तर: वॉकिंग एक तरह की शारीरक व्यायाम है, अगर आप नियमित रूप से केवल ३० मिनट्स तक की वॉकिंग करते है, तो आप हर दिन १५० कैलोरीज घटा सकते है! और ५०० कैलोरीज घटाने पर आप लगभग आधा किलो से एक किलो तक वजन घटा सकते है! इसका मतलब हुआ के आप ३ दिन में आधा से एक किलो तक वजन घटा सकते है! वजन घटाने के लिए आपको किसी जिम में जाने की जरुरत नहीं है, सिर्फ मॉर्निंग वाक भी आपको आपकी मंजिल तक ले जा सकती है!

२. क्या वॉक सिर्फ मॉर्निंग में ही की जानी चाहिए?

उत्तर: वॉक अगर मॉर्निंग में की जाये तो सबसे उत्तम रहती है, क्योकि सुबह के समय वॉक करने से आपका दिमाग सारा दिन चुस्त रहता है, आप को सारा दिन खाने का लालच नहीं महसूस होता, और इस से आप अपना दिन व्यवस्थित कर सकते है!

3952201778_4be56277e1_o

अगर किसी वजह से आपको सुबह समय नहीं मिल पा रहा तो आप किसी भी समय वॉक कर सकते है! बस ये याद रखिये के आपको अपनी वॉक का सबसे ज्यादा फायदा लेना है और ये जरूर निश्चित कीजिये के आपकी वॉक नियमित हो! वाक करने का या चलते रहने का कोई भी समय निश्चित नहीं है, सुबह, दोपहर, शाम या रात! तो उठिये, शुरू कीजिये और उठाइये अपना फ़ोन और लगा लीजिये उसमे अपने मनपसंद ट्रैक्स! और फिर देखिये अपनी बॉडी में बदलाव!

३. हर दिन कितने समय के लिए वॉक की जानी चाहिए?

उत्तर: वजन कम् करने के लिए ३० मिनट की वॉक पर्याप्त है, आप ३० मिनट्स लगातार वॉक कर सकते है या फिर इसको २ या ३ बार में भी कर सकते है! शुरुवात १० minute से ही कीजिये! धीरे-धीरे आप समय की सीमा बढ़ा सकते है! आप अपनी क्षमता के अनुसार एक घंटे तक भी वॉक कर सकते है! इसके लिए सबके अधिक आवश्यकता है नियमितता की और सब्र की! अगर आप कुछ समय तक फरक महसूस नहीं कर पा रहे है तो भी लगे रहिये, इस से आपका शरीर तो स्वस्थ रहेगा ही, साथ ही आपका वजन और नहीं बढ़ पाएगा!

४. क्या मासिक धर्म के समय वॉक की जानी चाहिए?

go for a walk during menstrual cramps for relief-reviewmantra

उत्तर: जी हाँ! बिलकुल मासिक धर्म के समय भी वॉक की जानी चाहिए! मासिक धर्म के समय वॉक आपको थोड़ी मुश्किल लग सकती है, पर याद रखिये के वॉक में नियमितता सिर्फ रोजाना वॉक से ही लायी जा सकती है! मासिक धर्म के समय अपने शरीर पर अत्यधिक दवाब न डाले, कुछ कम् समय के लिए वॉकिंग या फिर हलकी फुलकी चहलकदमी भी सही है! वॉक पर जाने से पहले ये भी सुनिश्चित कर लें, कि मासिक धर्म में प्रयोग होने वाले आपके उत्पाद अच्छी क़्वालिटी के हो, कोशिश करे के मासिक धर्म के समय आप गहरे रंग के कपडे ही पहने!

जितना आप वॉक करेंगे उतना ही जल्दी आप अपना वजन घटा पाएंगे! अपनी एक सीमा तय कीजिये के आपको कितना वजन कितने समय में घटना है? और यही आपकी सफलता की कुंजी है! एक लक्ष्य बनाइये और उसकी तरफ बढ़ते जाइये! कुछ ही दिनों में आप फरक महसूस करेंगे!

ये कुछ जरुरी सवाल हमने इस ब्लॉग के द्वारा शेयर किये है, अगर आपके मन में कुछ और सवाल भी है तो हमे लिखिए! आपके सवाल अगले ब्लॉग में जरूर हल किये जायेंगे!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh